क्रिकेट स्टार :मूमल मेहर


गांव की यह लड़की सूर्यकुमार यादव की तरह लगाती है चौके-छक्के, गरीबी ऐसी की पैरों में जूते तक नहीं. 

क्रिकेट खेलती हुई मूमल का Video देखने के लिए इस  photo पर click करें. 

आपने गुदड़ी के लाल वाली कहावत तो सुनी ही होगी. बाड़मेर के शेरपुरा कानासर की 14 वर्षीय मूमल मेहर की प्रतिभा को देखकर आप भी वाह किए बिना नहीं रह सकेंगे. मूमल गांव में ही क्रिकेट खेल रही थी, जब किसी ने उनका वीडियो बना लिया और उसे सोशल मीडिया में शेयर कर दिया. देखते ही देखते 14 वर्षीय इस किशोरी का वीडियो वायरल हो गया. वीडियो में किशोरी को भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की तरह चौके-छक्के मारते देखा जा सकता है.

हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को हराकर कीर्तिमान रचा है. उसके बाद हर भारतवासी के सोशल मीडिया एकाउंट पर बधाइयों का तांता लगा हुआ है. इसी बीच बाड़मेर के शेरपुरा कानासर की 14 वर्षीय मूमल मेहर का गांव में क्रिकेट खेलते वीडियो किसी के हाथ लग गया. उसने इस प्रतिभा को उचित मंच दिलाने के लिए उस वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. देखते ही देखते मूमल का यह वीडियो वायरल हो गया. इस वीडियो में लड़की क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव की तरह चौके-छक्के मार रही है.

सचिन तेंडुलकर ने मूमल मेहर के क्रिकेट की किन शब्दों में प्रशंसा की ? इसका video देखने के लिए

इस photo पर click करें. 



इस वीडियो में मूमल एक के बाद एक शॉट लगा रही है. उसके बेहतरीन शॉट देखकर हर कोई हैरान हो रहा है. मूमल मेहर शेरपुर कानासर के किसान मठार खान की बेटी है. उसके घर की आर्थिक हालत काफी खराब है. खेलने के लिए उसके पास जूते भी नहीं है. उसने कभी अपने पांवों में जूतों की परवाह नहीं की. उसको जहां बैट मिल गया वह शानदार शॉट्स की शुरुआत कर देती है. फिर चाहे सामने गांव का कितना ही बड़ा बॉलर क्यों न हो.

मूमल मेहर के पिता की कमाई इतनी नहीं है कि वो अपनी बेटी को क्रिकेट की उम्दा ट्रेनिंग दिला सके. मूमल के छह बहनें और हैं. फिलहाल स्कूल के टीचर रोशन खान मूमल को कोचिंग दे रहे हैं. वे उसे क्रिकेट की बारीकियों के बारे में बताते हैं. रोज तीन से चार घंटे प्रैक्टिस करवाते हैं. मूमल को खेल के साथ अपनी मां के कामों में भी हाथ बंटाना पड़ता है. घर की बकरियों को भी चराना पड़ता है. मूमल के छह बहनें और दो भाई हैं. मूमल घर से तीन किलोमीटर दूर पैदल स्कूल जाती है. क्रिकेट प्रैक्टिस करती है. फिर घर आती है.


मूमल का कहना है की वह इंडियन क्रिकेट स्टार सूर्यकुमार की बेटिंग देखती है. उनको देखकर लंबे-लंबे शॉट लगाने की कोशिश करती है. रोजाना तीन-चार घंटे खेलती है. रोशन भाई प्रैक्ट्रिस करवाते हैं. हाल ही में ग्रामीण ओलिंपिक ग्राम पंचायत से जिला स्तर तक खेले गए. बकौल मूमल फाइनल मैच में कड़े मुकाबले में उनकी टीम हार गई. लेकिन सेमीफाइनल मैच में उसने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए नाबाद 25 रन बनाए तो चार मैच में सात विकेट भी लिए.

मूमल का साथ उसकी चचेरी बहन अनीशा देती है. वह उससे बड़ी है. वह भी क्रिकेट के टिप्स जानती है जो मूमल को सिखाती है. अनीसा का चैलेंजर क्रिकेट ट्रॉफी अंडर-19 राजस्थान टीम में चयन हुआ मूमल की क्रिकेट में रूचि बढ़ गई. क्रिकेट के लिए मूमल का इतना प्रेम है कि वह लड़कों के साथ भी खेलती है. मूमल के कोच रोशन खान बताते हैं की मूमल के खेल का विडियो अभी जमकर वायरल हो रहा है. उम्मीद है कि अब सरकार इस नन्ही खिलाड़ी को उचित मंच देकर इसकी प्रतिभा का उपयोग करेगी ताकि यह आगे जाकर राजस्थान का नाम रोशन करे.

अनीशा का बीते वर्ष 27 अगस्त को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुए ट्रायल में बतौर गेंदबाज सलेक्शन हुआ था. अनीसा समाज और जिले की पहली बेटी है जो स्टेट टीम के लिए क्रिकेट खेल चुकी है. अब मूमल उससे प्रेरित है. वह भी क्रिकेट में आगे बढ़ना चाहती है. लेकिन साधन और संसाधन दोनों का अभाव उसे आगे बढ़ने से रोक रहे हैं. फिर भी मूमल ने हार भी नहीं मानी है. मूमल का वायरल वीडियो देखकर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी और पाली सांसद पीपी चौधरी सहित कई यूजर ने अपने सोशल मिडिया एकाउंट पर पोस्ट कर उसकी तारीफ की है. 

Comments

Popular posts from this blog

कहानी:संयम का महत्त्व।

शाहुकार और बुद्धिमान लड़की।

प्रेरक प्रसंग :किसके भाग्य का खा रहा है?