प्रेरक प्रसंग : खराब सब्जियाँ

 प्रेरक प्रसंग : खराब सब्जियाँ

             


एक दिन दोपहर को एक दोस्त के साथ सब्जी बाज़ार टहलने गया..! अचानक, फटे कपड़ों में एक बूढ़ा आदमी हाथ में हरी सब्जियों की थैलियां लेकर हमारे पास आया..!*


*उस दिन सब्जियों की बिक्री बहुत कम थी,पत्ते निर्जलित और पीले रंग के लग रहे थे और उनमें छेद हो गए थे जैसे कि कीड़ों ने काट लिया हो..!*


*लेकिन मेरे दोस्त ने बिना कुछ कहे तीन थैली खरीद लिए..*


बूढ़े व्यक्ति ने भी लज्जित होकर समझाया: "मैंने ये सब्जियां खुद उगाईं..!कुछ समय पहले बारिश हुई थी, और सब्जियां भीग गई ..! वे बदसूरत दिखती हैं..मुझे खेद है.."🙏🏻🙏🏻*


*बूढ़े आदमी के जाने के बाद,मैंने अपने दोस्त से पूछा: "क्या तुम सच में घर जाकर इन्हें पकाओगे..?"*


*वह मुझे ना कहना नहीं चाहता था.."ये सब्जियां अब नहीं खाई जा सकतीं"*


*"तो फिर इसे खरीदने की परेशानी क्यों उठाई?" मैंने पूछा..*


*उन्होंने उत्तर दिया,"क्योंकि उन सब्जियों को खरीदना किसी के लिए भी असंभव है.. अगर मैं भी इसे नहीं खरीदता,तो शायद उस बूढ़े व्यक्ति के पास आज के लिए कोई आय नहीं होती"*


*मैंने अपने मित्र की विचारशीलता और चिंता की मन ही मन प्रशंसा की..तथा आगे चलकर मैंने भी बूढ़े व्यक्ति को पकड़ लिया और उससे कुछ सब्जियां खरीदीं..!!!*


*बुढ़े व्यक्ति ने बहुत खुशी से कहा, "मैंने इसे पूरे दिन बेचने की कोशिश की,लेकिन कोई भी खरीदने के लिए तैयार नहीं था..!!! मुझे बहुत खुशी है कि आप दोनों ने इसे खरीदा बहुत-बहुत धन्यवाद आपका 🙏🏻🙏🏻"*


*मुट्ठी भर हरी सब्जियां जो मैं बिल्कुल भी नहीं खा सकता,ने मुझे एक मूल्यवान सबक सिखाया..की*


 

*जब हम निचले स्तर पर होते हैं,तो हम सभी आशा करते हैं कि हमारे साथ चमत्कार होंगे, लेकिन जब हम सक्षम होते हैं, तो क्या हम चमत्कार करने वाले बनने को तैयार होते हैं...??*


*इन दो कहानियों को पढ़ने के बाद आपके पास दो विकल्प हैं:-👇*


*1) आप इस सकारात्मक संदेश का प्रचार कर सकते हैं,और दुनिया में अधिक प्यार फैला सकते हैं..!!!*


*2) आप इसे पूरी तरह से अनदेखा भी कर सकते हैं जैसे कि आपने इसे कभी नहीं देखा..!*


*हालाँकि, आपकी छोटी सी साझा कार्रवाई अनगिनित दुर्भाग्यपूर्ण लोगों की नियति को रोशन कर सकती है..!!*


😊😊🙏🏻

Comments

Popular posts from this blog

कहानी:संयम का महत्त्व।

शाहुकार और बुद्धिमान लड़की।

प्रेरक प्रसंग :किसके भाग्य का खा रहा है?